कौन हैं भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू? अमेरिका से क्या है संबंध.....

तरनजीत सिंह संधू अमेरिका में भारतीय राजदूत हैं, जिनका कार्यकाल अब पूरा हो रहा है. Taranjit Singh Sandhu is the Indian Ambassador to America, whose tenure is now ending.

कौन हैं भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू? अमेरिका से क्या है संबंध.....

अमेरिका के वाशिंगटन डी.सी. में अमेरिकी सांसद सीनेटर मार्क वार्नर, सीनेटर एमी क्लोबुचर और सीनेटर जॉन ओसॉफ ने भारतीय तरनजीत सिंह संधू (Taranjit Singh Sandhu) की जमकर तारीफ की. दरअसल, संधू अमेरिका में भारतीय राजदूत हैं, जिनका कार्यकाल पूरा हो रहा है जिसके बाद समय था उनकी विदाई का यानि उनके फेयरवेल समारोह का. 

इससे पहले भी संधू दो बार वाशिंगटन डीसी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. सीनेटर वार्नर ने फेयरवेल के दौरान कहा- ‘डेमोक्रेसी और इनोवेशन दोनों देशों के बीच दोस्ती का मूल्य है’, ‘दोनों देशों के मजबूत संबंधों में संधू ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.'

पत्नी रीनत भी है भारतीय राजदूत 

संधू ने 3 फरवरी, 2020 को USA में भारतीय राजदूत के रूप में ज्वाइन किया था. परिवार में उनके दो बच्चे हैं और पत्नी रीनत संधू हैं. पत्नी रीनत एक इंडियन फॉरेन सर्विस में वरिष्ठ अधिकारी हैं और वर्तमान में उनकी तैनाती नीदरलैंड में भारतीय राजदूत के तौर पर है. 

अमेरिकी मामलों के जानकार 

विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार संधू अमेरिकी मामलों के जानकार हैं क्योंकि वह इससे पहले भी साल 1997 और जुलाई 2013 से जनवरी 2017 तक वाशिंगटन डीसी में भारतीय दूतावास में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. जानकारी के अनुसार साल 1995 से 1997 तक संधू विदेश मंत्रालय में स्पेशल ड्यूटी ऑफिसर (Press) थे. उनका काम इंडिया में फॉरेन मीडिया रिलेशन को बनाएं रखना था. 

हिमाचल से दिल्ली तक का सफर 

तरणजीत सिंह संधू का जन्म 23 जनवरी 1963 को हुआ था. उन्होंने द लॉरेंस स्कूल, सनावर, हिमाचल प्रदेश में 12 वीं तक पढ़ाई की थी जिसके बाद उन्होंने दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से हिस्ट्री ऑनर्स में ग्रेजुएशन की, जिसके बाद उन्होंने दिल्ली के ही जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से इंटरनेशनल रिलेशन में मास्टर डिग्री की है.