बदल गया फ्रांस का प्रधानमंत्री, 'गे' को मिली सत्ता!

French President Emmanuel Macron has appointed Gabriel Atal as Prime Minister. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने गेब्रियल अटल को प्रधानमंत्री नियुक्त किया है.

बदल गया फ्रांस का प्रधानमंत्री, 'गे' को मिली सत्ता!

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने गेब्रियल अटल को प्रधानमंत्री नियुक्त किया है. गेब्रियल (34 साल) फ्रांस के सबसे युवा और पहले गे हैं जो कि प्रधानमंत्री बने हैं. मैक्रों सरकार में वो फिलहाल शिक्षा मंत्री का पद संभाल रहे हैं. गेब्रियल खुले तौर पर कह चुके हैं कि वो गे (Gay) हैं. दरअसल, गेब्रियल ने एलिजाबेथ बोर्न की जगह ली है. एलिजाबेथ बोर्न ने आप्रवासन के कारण पैदा हुए हालिया राजनीतिक तनाव को लेकर पीएम पद से सोमवार (8 जनवरी) को ही इस्तीफा दिया था.

एलिजाबेथ बोर्न ने मई 2022 में पीएम का पद संभाला था. उनका इस्तीफा इस साल के अंत में होने वाले यूरोपीय चुनावों से पहले हुआ है. ऐसे में इसको काफी अहम माना जा रहा है. वहीं मैक्रों ने एलिजाबेथ बोर्नको लेकर कहा था कि उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान साहस प्रतिबद्धता और दृढ़ संकल्प दिखाया. 

इमैनुएल मैक्रों ने गेब्रियल को लेकर क्या कहा?

इमैनुएल मैक्रों ने सोशल मीडिया एक्स पर फ्रेंच भाषा में लिखा कि प्रिय, गेब्रियल अटल मैं आप पर भरोसा कर सकता हूं. 

किन पदों पर रहे?

न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक गेब्रियल अटल सोशलिस्ट पार्टी के सदस्य रहे हैं. वो मैक्रों के साथ 2016 में आए और फिर 2020 से 2022 तक सरकार के प्रवक्ता रहे. जुलाई 2023 में शिक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त होने से पहले अटल बजट मंत्री पद की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. हाल ही में आए कई ओपिनियन पोल में दावा किया गया था कि मैक्रों सरकार में गेब्रियल अटल को सबसे ज्यादा लोग पसंद करते हैं.