आज होगा लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, होगी लाइव स्ट्रीमिंग

भारतीय चुनाव आयोग (ECI) आज दोपहर 3 बजे लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. The Election Commission of India (ECI) will announce the dates of Lok Sabha elections at 3 pm today.

आज होगा लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, होगी लाइव स्ट्रीमिंग

भारतीय चुनाव आयोग (ECI) आज दोपहर 3 बजे लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. वहीं चुनाव आयोग ओडिशा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों की भी घोषणा करेगा. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार नवनिर्वाचित चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ चुनाव की तारीखों की घोषणा करेंगे. चुनाव की तारीखों के ऐलान से लेकर चुनाव होने तक पूरे देश में आचार संहिता भी लागू हो जाएगी.   

नए चुनाव आयुक्तों ने संभाला कार्यभार

आपको बता दें कि अरुण गोयल के चुनाव आयुक्त पद से इस्तीफा देने के करीब एक हफ्ते बाद शुक्रवार को नए चुनाव आयुक्तों ने कार्यभार संभाला. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शुक्रवार सुबह दोनों चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू का स्वागत किया. 

ज्ञानेश कुमार कुछ दिन पहले ही सहकारिता मंत्रालय के सचिव पद से रिटायर हुए हैं. मंत्रालय के गठन से लेकर अब तक ज्ञानेश ने यहीं काम किया. सहकारिता मंत्रालय गृह मंत्री अमित शाह के अधीन आता है. इससे पहले ज्ञानेश कुमार गृह मंत्रालय में कश्मीर डिवीजन के संयुक्त सचिव थे, उनके समय ही धारा 370 हटाई गई थी.   

चुनाव आयोग ने दी जानकारी

चुनाव आयोग ने अपने आधिकारिक हैंडल से पोस्ट शेयर कर कहा, 'लोकसभा चुनाव 2024 और कुछ राज्यों के विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए आज 16 मार्च को दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी, जिसके साथ आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस को चुनाव आयोग के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी लाइव स्ट्रीम किया जाएगा.    

कितने चरणों में हो सकते हैं चुनाव?

सूत्रों की मानें तो उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार में 6 से 7 चरणों में लोकसभा चुनाव हो सकते हैं. वहीं महाराष्ट्र में 4 से 5 चरण में, मध्य प्रदेश और असम में 2 से 3 चरण में, तमिलनाडु, केरल, गुजरात, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केंद्र शासित प्रदेशों में 1-1 चरण में चुनाव होने की उम्मीद की जा सकती हैं.