सबका साथ सबका विकास की थीम पर तैयार हुआ BJP का संकल्प पत्र, जानें किन मुद्दों को दी जगह?

सबका साथ सबका विकास की थीम पर 15 लाख सुझावों को मिलाकर BJP का संकल्प पत्र तैयार किया गया है. BJP's resolution letter has been prepared by combining 15 lakh suggestions on the theme of Sabka Saath, Sabka Vikas.

सबका साथ सबका विकास की थीम पर  तैयार हुआ BJP का संकल्प पत्र, जानें किन मुद्दों को दी जगह?

लोकसभा चुनाव की तैयारियां  पूरी हो चुकी हैं, भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी कर दिया है. 19 अप्रैल से 01 जून के बीच कुल सात चरणों में देश की 543 सीटों पर मतदान किए जाएंगे, जिसके परिणाम 4 जून को सामने आएंगे.     

इस चुनाव में BJP ने 400 सीट जीतने का नारा दिया है और आज अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है. BJP के संकल्प पत्र में किसानों, मजदूरों, युवाओं और महिलाओं के लिए खास योजनाओं को लाने का वादा किया गया है. सबका साथ सबका विकास की थीम पर 15 लाख सुझावों को मिलाकर BJP का संकल्प पत्र तैयार किया गया है. 

क्या है BJP के संकल्प पत्र में?   

देश का एंबिशन है संकल्प पत्र  

UP के CM Yogi Adityanath का कहना है कि भारत को विकसित करने के लिए 14 नए संकल्पों के साथ गरीब महिला किसान आदि स्तंभों से देश के एंबीशन को आगे बढ़ाएगा जो पीएम मोदी का मिशन है. BJP के सभी वरिष्ठ नेताओं का मैं अभिनंदन करता हूं और यूपी के लोगों की ओर से आभार व्यक्त करता हूं. यह मोदी की गारंटी है डिग्निटी ऑफ लाइफ की क्वालिटी ऑफ लाइफ की. मोदी की गारंटी का मतलब हर तबके के पास चीज पहुंचे, 

4 आधार पर बना संकल्प पत्र 

इस संकल्प पत्र में 4 आधार बनाए गए हैं, युवा, महिला, गरीब और किसान के उत्थान के लिए काम होना है.लोग गरीबी रेखा से ऊपर उठ रहे हैं और उनके जीवन में परिवर्तन आ रहा है. उनके जीवन को व्यापक करने का काम किया है. यह संकल्प पत्र मोदी की गारंटी के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करेगा.  

सत्ता में आने के तुरंत शुरू होगा संकल्प पत्र' पर काम 

PM Modi ने कहा कि 4 जून को नतीजे आने के तुरंत बाद BJP के 'संकल्प पत्र' पर काम शुरू हो जाएगा. सरकार ने 100 दिन की कार्ययोजना पर पहले ही काम शुरू कर दिया है. देश की जनता की महत्वाकांक्षा ही मोदी का मिशन है.  

UCC पर बोले PM Modi 

PM Modi ने कहा कि राष्ट्रहित में भाजपा 'बड़े' और 'कड़े' फैसले लेने से पीछे नहीं हटती. क्योंकि हम मानते हैं कि हमारे लिए पार्टी से बड़ा देश है... हम एक राष्ट्र, एक चुनाव के विचार को साकार करने का संकल्प लेकर आगे बढ़ेंगे. बीजेपी समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को भी देशहित में उतना ही जरूरी मानती है.  

भारत की बुनियादी इंफ्रास्ट्रक्चर 

PM Modi ने कहा कि 21वीं सदी के भारत की बुनियाद भाजपा 3 तरह के इंफ्रास्ट्रक्चर से मजबूत करने जा रही है. सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर, डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर, फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर. सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए हम नए-नए एजुकेशन इंस्टीट्यूट खोल रहे हैं, यूनिवर्सिटी बना रहे हैं, मेडिकल कॉलेज खोल रहे हैं. फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए हम देशभर में हाइवे, रेलवे, एयरवे और वॉटर वे को आधुनिक बना रहे हैं. डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए हम 5G का विस्तार कर रहे हैं, 6G पर काम कर रहे हैं.  

भारत बनेगा Global Nutrition Hub 

PM Modi ने कहा कि सहकारिता से समृद्धि के विजन पर चलते हुए भाजपा राष्ट्रीय सहकारिता नीति लेकर आएगी. देशभर में डेयरी और सहकारी समितियों की संख्या भी बहुत बड़ी मात्रा में बढ़ाई जाएगी. कुछ महीने पहले ही दुनिया की अन्न भंडारण योजना शुरू हो चुकी है. भारत को Global Nutrition Hub बनाने के लिए हम श्री अन्न पर बहुत अधिक बल देने वाले हैं. इससे श्री अन्न पैदा करने वाले 2 करोड़ से ज्यादा छोटे किसानों को विशेष लाभ होगा.     

जिन्हें किसी ने नहीं पूछा उन्हें मोदी पूजता है. यहीं संकल्प पत्र की आत्मा है - 

दिव्यांग साथियों को आवास योजना में वरीयता दी जाएगी. 

ट्रांसजेंडर साथियों को भी पहचान दी अब आयुष्मान भारत के दायरे में इन्हें भी लाया जाएगा.

नारी शक्ति की नई भागीदारी आने वाला 10 वर्ष होगा. उन्हें आईटी शिक्षा, स्वास्थ्य और टूरिज्म में ट्रेनिंग देंगे.

अभी तक एक करोड़ लखपति दीदियां बनीं, अब 3 करोड़ और बनाई जाएंगी.

जो ड्रोन पायलट महिलाएं हैं उन्हें प्रतिस्थापित किया जाएगा.

सर्वाइकल कैंसर से मुक्ति के लिए अभियान चलाएंगे. गांव की पूरी अर्थव्यवस्था बदलने पर जोर होगा.

पीएम किसान निधि का लाभ आगे भी 10 करोड़ किसानों को मिलता रहेगा. 

डेयरी सहकारी श्रमिकों की संख्या भी बड़ी है.

श्री अन्न की पैदावार बढ़ाई जाएगी. 

दलहन और तिलहन और मछली पालन और मोती के पालन को प्रोत्साहन दिया जाएगा.

नेचुरल फार्मिंग को प्रोत्साहन दिया जाएगा.

BJP का संकल्प भारत को गाइड प्रोसेसिंग हब बनाने का संकल्प है.

CAA के जरिए नागरिकता देंगे  

सभी स्तर के चुनाव के लिए common electoral roll का प्रावधान करेंगे

वन नेशन वन स्टूडेट आईडी लागू करेंगे

लक्षद्वीप, अंडमान निकोबार को पर्यटन केंद्र बनाएंगे

देश में वंदे भारत के 3 मॉडल चला करेंगे - पीएम

स्वनिधि योजना की लोन सीमा बढ़ेगी

हम बिजली बिल जीरो करने की दिशा में काम करेंगे

पीएम सूर्य घर योजना पर तेजी से काम करेंगे

मुद्रा योजना के तहत ऋण की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख की जाएगी

स्वनिधि योजना के तहत ऋण सीमा को वर्तमान में 50,000 से बढ़ाया जाएगा

मोदी उन लोगों का ख्याल रखते हैं जिन्हें पहले नजरअंदाज किया गया था

ट्रांसजेंडरों को आयुष्मान भारत योजना के तहत लाया जाएगा

3 करोड़ और नए घर बनाएंगे.    

5 साल तक जारी रहेगी मुफ्त राशन की योजना 

पीएम मोदी ने कहा कि हमारा फोकस Dignity of Life पर, Quality of Lives और निवेश से नौकरी पर है. मोदी की गारंटी है कि मुफ्त राशन की योजना आने वाले 5 साल तक जारी रहेगी. हम ये सुनिश्चित करेंगे कि गरीब के भोजन की थाली पोषणयुक्त हो, उसके मन को संतोष देने वाली हो और अफोर्डेबल हो, सस्ती हो. 

BJP ने अपना 'संकल्प पत्र' 'गरीब, युवा, अन्नदाता, नारी' पर लक्षित अपनी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ शेयर करते हुए जारी किया. पीएम ने कहा कि भाजपा ने मेनिफेस्टो की सुचिता को फिर स्थापित किया है. ये संकल्प पत्र विकसित भारत के 4 मजबूत स्तंभ - युवाशक्ति, नारीशक्ति, गरीब और किसान, इन सभी को सशक्त करता है। हमारा फोकस dignity of life पर, quality of lives और निवेश से नौकरी पर है.