सबसे कम उम्र की उम्‍मीदवार जिसका सपना हुआ पूरा, जानें कौन है Shambhavi Kunal Choudhary जिसे मिला लोकसभा चुनाव का टिकट?

लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) की शांभवी कुणाल चौधरी का है जो लोकसभा चुनाव का टिकट मिलने की खुशी में दौड़कर अपने पिता अशोक चौधरी को गले लगाते हुए अपनी खुश जाहिर करती हैं. Shambhavi Kunal Choudhary of Lok Janshakti Party (LJP) expresses her happiness by running and hugging her father Ashok Choudhary in the joy of getting the Lok Sabha election ticket.

सबसे कम उम्र की उम्‍मीदवार जिसका सपना हुआ पूरा, जानें कौन है Shambhavi Kunal Choudhary जिसे मिला लोकसभा चुनाव का टिकट?

लोकसभा चुनाव की तैयारियां  पूरी हो चुकी हैं, भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी कर दिया है. 19 अप्रैल से 01 जून के बीच कुल सात चरणों में देश की 543 सीटों पर मतदान किए जाएंगे. 

पिछले दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है जिेसे लोगों द्वारा काफी पसंद भी किया जा रहा है. यह वीडियो लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) की शांभवी कुणाल चौधरी का है जो लोकसभा चुनाव का टिकट मिलने की खुशी में दौड़कर अपने पिता अशोक चौधरी को गले लगाते हुए अपनी खुश जाहिर करती हैं.  

राजनीति से है पुराना संबंध 

पिता अशोक इस समय बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के कैबिनेट में मंत्री हैं और शांभवी परिवार की तीसरी पीढ़ी हैं, जिसने अब राजनीति में कदम रखा हैं. पिता अशोक से पहले उनके दादा महावीर चौधरी कांग्रेस का नेतृत्व करते थे और वह भी बिहार सरकार में मंत्री रह चुके हैं. 

सबसे कम उम्र की उम्‍मीदवार 

LJP ने राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के साथ हुए सीट शेयरिंग समझौते के तहत शांभवी को उतराने का ऐलान किया है. 25 साल की शांभवी चुनावी क्षेत्र की सबसे कम उम्र की उम्‍मीदवार हैं, जिन्हें बिहार के समस्‍तीपुर से मैदान में उतारा गया है जो एक दलित परिवार से आती हैं. 

बेटी का सपना हुआ सच

समस्‍तीपुर एक दलित आरक्षित सीट है. वहीं शांभवी से पहले सीट का नेतृत्‍व चिराग पासवान के चचेरे भाई प्रिंस राज ने किया था. फिलहाल प्रिंस पाला बदलकर चाचा पशुपति कुमार पारस से हाथ मिला चुके हैं. वहीं दूसरी तरफ शांभवी का जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसमें पिता अशोक को कहते हुए सुना जा सकता है कि बेटी ने जो सपना बचपन में देखा था, अब वह सच हो रहा है. 

पटना से दिल्ली तक का सफर 

शांभवी ने नॉट्रेडम एकेडमी पटना से स्‍कूल की पढ़ाई पूरी की. इसके बाद उन्‍होंने दिल्ली के प्रतिष्ठित लेडी श्री राम कॉलेज से ग्रेजुएशन किया. इसके बाद दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. और अब वह मगध यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर रही हैं.