बिहार की सीटों के चुनावों का ब्यौरा आया सामने

बिहार की 40 सीटों पर होने वाले आम चुनावों का पूरा ब्यौरा सामने आ चुका है. Complete details of the general elections to be held on 40 seats of Bihar have been revealed.

बिहार की सीटों के चुनावों का ब्यौरा आया सामने

लोकसभा चुनाव की तैयारियां  पूरी हो चुकी हैं, भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने आज दोपहर 3 बजे लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अगुवाई में चुनाव आयोग ने तारीखों की घोषणा कर दी है. 19 अप्रैल से 01 जून के बीच कुल सात चरणों में देश की 543 सीटों पर मतदान किए जाएंगे. इसी कड़ी में बिहार की 40 सीटों पर होने वाले आम चुनावों का पूरा ब्योरा सामने आ चुका है. 

बिहार लोकसभा चुनाव 2024

बिहार में लोकसभा चुनावों की बात करें तो राज्य की कुल 40 सीटों पर सात चरणों में मतदान करवाया जाएगा. पहले चरण में …. सीटें, दूसरे चरण में … सीटें, तीसरे चरण में…. सीटें, चौथे चरण में …. सीटें, पांचवे चरण में …. सीटें, छठे चरण में …. सीटें और सातवें चरण में …. सीटों पर वोटिंग होगी, जिसमें भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाली NDA और नीतीश कुमार की JDU (Janta Dal United) के बीच कांटे की टक्कर  देखने को मिलेगी.  

चरण तारीख सीट
पहला चरण  19 अप्रैल औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई 
दूसरा चरण 26 अप्रैल किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, बांका
तीसरा चरण 07 मई झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, खगड़िया
चौथा चरण 13 मई दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर
पांचवा चरण 20 मई सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण, हाजीपुर
छठा चरण 25 मई वाल्मीकि नगर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शेवघर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान, महराजगंज
सातवां चरण 01 जून नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, कराकर, जहानाबाद

2019 में आम चुनावों के परिणाम

साल 2019 के 17वीं लोकसभा चुनाव में 40 सीटों पर सात चरणों में चुनाव हुए थे, जिसमें बीजेपी के एनडीए ने 17 सीटों के साथ जीती. वहीं नीतीश कुमार की JDU ने 16 सीटों को अपने नाम किया. उत्तर प्रदेश के सरीखे बिहार में भी कांग्रेस को महज 1 सीट ही मिल पाई. वहीं लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) को कोई भी सीट नहीं मिल सकी.